क्रिकेट में खेले जाने वाले अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता :- international cricket competitions

T20 world cup cricket championship poster, flyer, template, brochure, decorated, banner design.
  • क्रिकेट में खेले जाने वाले अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता
  • International cricket council के बारे मे :
  • ICC विश्व कप ( ODI ) Match के बारे में
  • भारत ने विश्व कप को कब कब जीता।
  • ICC पुरुष t20 विश्व कप
  • ICC महिला क्रिकेट विश्व कप के बारे में
  • एशिया कप क्रिकेट के बारे में
  • ICC महिला t20 विश्व कप के बारे में
  • ICC चैंपियन ट्रॉफी के बारे में
  • अंडर-19 क्रिकेट कप के बारे में.

क्रिकेट में खेले जाने वाले अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेले जाने वाले प्रतियोगिताओं को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता कहते हैं, जिसमें विश्व के अन्य देश इसमें शामिल होते हैं तथा इसका आयोजन ICC करती है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं के कुछ टूर्नामेंट हैं जो इस प्रकार हैं। ICC क्रिकेट विश्व कप, ICC विश्व t20 , ICC चैंपियन ट्रॉफी , एशिया कप क्रिकेट , ICC महिला क्रिकेट विश्व कप , अंडर-19 विश्व कप , ICC महिला t20 विश्व कप

International cricket council के बारे मे :-
ICC की स्थापना 1909 में की गई थी , जिसमें ऑस्ट्रेलिया ,इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका शामिल थे , इसका नाम शुरू में इंपीरियल क्रिकेट सम्मेलन के रूप में किया था . 1965 के बाद यह नाम बदलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सम्मेलन पड़ा , इसमें 1926 में भारत ,न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज इसके सदस्य बने , फिर 1989 में ICC का दोबारा नाम बदलकर जो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद रखा । सितंबर 2021 तक ICC के कुल 106 सदस्य बन गए थे , जिसमें से 12 पूर्ण सदस्य हैं और 94 एसोसिएट सदस्य बने ।

ICC विश्व कप ( ODI ) Match के बारे में


ICC विश्व कप जो की 50-50 ओवरों का होता है , यह ( ODI ) एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच है, इसका आयोजन ICC अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा होता है यह हर 4 साल बाद आयोजित किया जाता है, इसका पहला टूर्नामेंट 1975 में किया गया जिसमें इंग्लैंड की जीत हुई।

भारत ने विश्व कप को कब कब जीता।
भारत का प्रथम विश्व कप 1983 में जीता, यह मैच इंग्लैंड में हुआ था , तथा इंग्लैंड ने लगातार तीन बार इस मैच का आयोजन किया था फाइनल में वेस्टइंडीज को 43 रनों से हराकर भारत ने यह अपना पहला विश्व कप का किताब जीता।

2011 में भारत, श्रीलंका , बांग्लादेश ने एक साथ इसकी मेजबानी की। उसे समय मैच में भाग लेने वाले टीमों की संख्या 14 थी भारत की टीम ने मुंबई में फाइनल में श्रीलंका को 6 विकेट के साथ हराया और अपना दूसरा विश्व कप का किताब अपने नाम किया। सर्वाधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी विश्व कप में 2,278 रन ( 1992- 2011) तक सचिन तेंदुलकर थे।

ICC पुरुष t20 विश्व कप.
यह मैच 20- 20 overs का होता है, तथा इसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ICC करती है इसका पहला टूर्नामेंट 2007 में खेला गया , वर्तमान में अभी इसमें 16 टीमें है , यह मैच हर 2 साल में आयोजन करती है, ICC इसका पहला टूर्नामेंट 2007 में खेला गया था जो भारत ने जीता और उपविजेता पाकिस्तान रहा , 2026 में इसकी मेजबानी भारत और श्रीलंका करेगी , 2024 के मैच में 20 टीम शामिल होंगी इसमें।

ICC चैंपियन ट्रॉफी के बारे में
यह चैंपियन ट्रॉफी विश्व कप के बाद सर्वाधिक लोकप्रिय माना जाता है और इसे मिनी विश्व कप भी कहते हैं इसका आयोजन ICC करती है
इसकी शुरुआत 1998 में की गई ,जो कि बांग्लादेश में हुई थी,इसका अंतिम टूर्नामेंट जो की 2017 में खेला गया था इसमें भारत और ऑस्ट्रेलिया 2-2 बार इस ट्रॉफी को जीत चुके हैं यह प्रतियोगिता अभी तक 8 बार ही हुई है।

एशिया कप क्रिकेट के बारे में
यह प्रतियोगिता एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय है जो कि ICC करती है, जिसमें एशिया के कुछ देश शामिल है इसकी स्थापना 1983 में की गई इसका प्रमुख उद्देश्य एशियाई देशों के साथ संबंध बनाए रखने से था । यह मैच हार 2 साल के अंतराल में आयोजित होते हैं 1984 में इसका पहला टूर्नामेंट खेला गया जिसमें भारत पहले स्थान पर रहा यह 50 ओवरों का होता है।

ICC महिला क्रिकेट विश्व कप के बारे में
यहां एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय खेल है जिसकी स्थापना ICC करती है इसकी स्थापना 1973 में की गई थी , 2005 से पहले इसका आयोजन ICC करती थी , पर 2005 के बाद इसका आयोजन IWCC इंटरनेशनल वुमन क्रिकेट काउंसिल करती है , यह मैच हार 4 साल बाद होते हैं, जिसमें भारत 1978 और 1979 और 2013 में जीता है।

ICC महिला T20 विश्व कप के बारे में


यह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद है, इसका आयोजन ICC करती है , जो कि हर 2 साल के अंतराल में होता है और इसका पहला संस्करण 2009 में खेला गया अभी तक ऑस्ट्रेलिया इसमें सबसे सफल टीम रही है , इसमें कुल टीमों की संख्या 10 है।

अंडर-19 क्रिकेट कप के बारे में
यह एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट है , इसका आयोजन ICC करती है इसका आयोजन हर 2 वर्ष के अंतराल में होता है, जो की 50 -50 ओवरों का खेला जाता है , इसका पहला टूर्नामेंट 1988 में खेला गया था इसमें कुल टीमों की संख्या 16 है, जिसमें भारत ने अभी तक 4 बार इसका किताब जीता है।

अगर आप राष्टीय प्रतियोगिता के बारे में जानकारी चाहते है तो इसका पहला पार्ट

One thought on “क्रिकेट में खेले जाने वाले अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता :- international cricket competitions”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *