क्रिकेट में खेले जाने वाले राष्ट्रीय टूर्नामेंट :- national tournaments played in cricket

  • भारत के द्वारा खेले गए टूर्नामेंट और ट्रॉफी
  • राष्ट्रीय प्रतियोगिता ,अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता
  • IPL इंडियन प्रीमियर लीग के बारे मे
  • Women’s Premier League के बारे में
  • रणजी ट्रॉफी के बारे में :
  • दिलीप ट्रॉफी के बारे में
  • विजय हजारे ट्रॉफी के बारे में
  • देवधर ट्रॉफी के बारे में
  • ईरानी ट्रॉफी के बारे में

भारत के द्वारा खेले गए टूर्नामेंट और ट्रॉफी
भारतीय खेलो में सबसे लोकप्रिय खेल जोकि क्रिकेट खेला जाता है, यह पूरे भारत में खेलने जाने वाला एक प्रसिद्ध खेल है इसी कारण इसे एक लोकप्रिय खेल माना जाता है तथा भारत के द्वारा विश्व स्तरीय के टूर्नामेंट में जीती गई प्रतियोगिता। भारत ने 1983 में क्रिकेट में अपना पहला विश्व कप जीता और 2007 में आईसीसी t20 का किताब भी अपने नाम किया इसी के साथ अपना दूसरा विश्व कप जो 2011 में जीता। और 2013 में ICC चैंपियन ट्रॉफी भी जीती।

राष्ट्रीय प्रतियोगिता :- भारत में होने वाले ये घरेलू प्रतियोगिताओं में रणजी ट्रॉफी , दिलीप ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी, देवधर ट्रॉफी , ईरानी ट्रॉफी आदि टूर्नामेंट है जो BCCI द्वारा संचालित होती हैं , इसमें IPL जो की एक घरेलू प्रतियोगिता है BCCI जो कि भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड है यह इसका आयोजन करती है , जिसमें जो की सबसे लोकप्रिय प्रतियोगिता मानी जाती है , यह प्रतियोगिता भारत देश के राज्य व शहर के से टीमें प्रतिनिधित्व करते हैं और यह भारत के अंदर खेले जाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता :- यह प्रतियोगिता विश्व स्तर पर होती हैं जिसमें विश्व के अन्य देश भी इसमें भाग लेते हैं जिसका आयोजन ICC ( international cricket council ) करती है , इसके द्वारा आयोजित खेल जो की ICC क्रिकेट विश्व कप , ICC विश्व t20 , ICC चैंपियन ट्रॉफी , एशिया विश्व कप , ICC महिला क्रिकेट विश्व कप , अंडर 19 विश्व कप , ICC महिला t20 विश्व कप ।

IPL इंडियन प्रीमियर लीग के बारे मे
यह क्रिकेट मैच राष्ट्रीय स्तर पर होता है जिसमें भारत के अन्य राज्य और शहरों के नाम पर टीम बनाकर प्रतिनिधित्व किया जाता है ,खिलाड़ियों द्वारा । इसमें अंतरराष्ट्रीय टीमों के खिलाड़ी भी खेलते हैं इसका प्रशासक BCCI करती है यह मैच 20 – 20 ओवर के होते हैं, इसका पहला टूर्नामेंट 2008 में खेला गया इसमें वर्तमान में कुल अभी 10 टीम में शामिल है , इसकी स्थापना ललित मोदी द्वारा 2007 में क्रिकेट बोर्ड कंट्रोल द्वारा स्थापित किया गया। ललित मोदी उसे वक्त BCCI के सदस्य थे,यह हर साल अप्रैल से मई तक आयोजन होता है इस टूर्नामेंट का । वर्तमान में IPL का प्रायोजक भारतीय टाटा ग्रुप है यह 2022 से 2027 तक बना रहेगा।
Note – IPL में सफेद गेंद का इस्तेमाल होता है

Women’s Premier League के बारे में
इसका संचालन BCCI करती है इसका पहला टूर्नामेंट 2023 में खेला गया ।यह टूर्नामेंट 20 – 20 ओवरों का होता है इसमें कुल टीमों की संख्या 5 है जो भारत के राज्यों के नाम से प्रदर्शन कर रही थी हुई। जो की इस प्रकार हैं गुजरात जायंट्स , मुंबई इंडियंस ,रॉयल चैलेंजर्स , दिल्ली कैपिटल्स , यूपी वारियर्स ।

battle versus vs background for sports game

रणजी ट्रॉफी के बारे में :
यह एक घरेलू प्रतियोगिता है , इसका आयोजन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ( BCCI )करती है ये प्रतिवर्ष होते है , इसमें क्षेत्रीय और राज्यों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीम भाग लेती हैं इसकी स्थापना 1934 में की गई थी यह मैच भारत की अलग-अलग मैदाने और स्टेडियम में खेला जाता है , रणजी में कुल 38 टीम में है और सर्वाधिक बार मुंबई ने यह किताब जीता है
। शुरुआत में इसका नाम द क्रिकेट चैंपियन ऑफ भारत रखा था , जिसका नाम 1935 में रणजीत सिंह की याद में रणजी रखा गया , यह 90 ओवरों का मैच होता है एक दिन में और यह मैच 4 से 5 दिन तक चलता है।

दिलीप ट्रॉफी के बारे में
यह भारत में खेली जाने वाली एक घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता है इस ट्रॉफी का नाम महाराज दिलीप सिंह के नाम पर पड़ा । वे प्रथम भारतीय क्रिकेट के कप्तान भी रहे । इसका प्रथम संस्करण 1961- 62 में हुआ था, यह हर 2 साल बाद खेला जाता है 2022 में हिस्से लेने वाली कुल 6 टीम रही। जिसमें नॉर्थ जोन , साउथ जोन , ईस्ट जोन , वेस्ट जोन , सेंट्रल जोन

विजय हजारे ट्रॉफी के बारे में :
यह भारतीय घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता है यह रणजी और दिलीप ट्रॉफी की तरह एक प्रतियोगिता है, इसका नाम विजय हजारे के नाम पर पड़ा जो की क्रिकेटर थे, इसकी शुरुआत 2002 – 03 में की गई. इसमें कुल 38 टीमों की संख्या है, जो अलग-अलग राज्यों और शहरों के नाम से प्रतिनिधित्व करती हैं।

देवधर ट्रॉफी के बारे में :-
यह भारत के घरेलू क्रिकेट प्रतियोगिता में से एक है , जो कि D.B. देवदार के नाम पर रखा है , इसमें 3 टीमों के द्वारा प्रतिस्पर्धा किया जाता है, यह एक वार्षिक आधार पर होता है जिसका पहला टूर्नामेंट 1973 खेला गया इसमें टीमों के नाम कुछ इस प्रकार है । इंडिया A, इंडिया B , विजय हजारे ट्रॉफी में विजेता टीम इसमें खेलती है।

ईरानी ट्रॉफी के बारे में
यह एक भारतीय घरेलू प्रतियोगिता है ईरानी कप को ईरानी ट्रॉफी कहा जाता है। इसमें टीमों की संख्या 2 होती है, जिसमें रणजी ट्रॉफी के विजेता टीम और शेष भारतीय क्रिकेट टीम के बीच खेला जाता है इसका पहला मैच 1959 में खेला गया।

अगर आपको क्रिकेट के अंतराष्टीय प्रतियोगिता के बारे मे जानकारी चाहते है तो इसका दूसरा पार्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *