नोबेल पुरस्कार क्या है :- यह पुरस्कार क्यों दिया जाता है नोबेल पुरस्कार के बारे में संक्षिप्त में जानकारी । What is Nobel Prize ( Complete history about Nobel Prize )

नोबेल पुरस्कार क्या है ?
नोबेल पुरस्कार जो कि विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है, इसकी स्थापना 1901 में की गई थी और यह पुरस्कार 6 क्षेत्र में दिया जाता है ।
जिसमें :-
1- भौतिक 2- रसायन 3- शांति
4- साहित्य 5- चिकित्सा 6- अर्थशास्त्र

शुरुआती समय में इसमें केवल 5 क्षेत्र ही सम्मिलित थे। 1968 में इसमें अर्थशास्त्र वाले क्षेत्र में भी नोबेल प्राइज देने की शुरुआत की गई।

Note – इसमें दिए जाने वाली राशि लगभग 8 करोड़ तक होती हैं। इस पुरस्कार को 10 दिसंबर को दिया जाता है। क्योंकि 10 दिसंबर 1896 में अल्फ्रेड नोबेल की मृत्यु हुई थी इसलिए उनकी पुण्यतिथि में यह पुरस्कार दिया जाता है।

अल्फ्रेड नोबेल कौन थे।
यह एक स्वीडिश रसायन , अभियंता , आविष्कारक और एक धनी व्यापारी थे जिनका जन्म 21 अक्टूबर 1833 में हुआ।
[ अल्फ्रेड नोबेल ने अपने बचपन से ही अपनी जीवन में काफी असफलताएं भी देखी थी। अपनी लगातार मेहनत से वे एक सफल व्यक्ति बने । एक बार अल्फ्रेड नोबेल की फैक्ट्री में आग लग गई। जिसमें उनके भाई की मृत्यु हो गई, गलती से फ्रेंच न्यूज़पेपर में उनकी भी मौत की खबर भी लिख दी गई । जिसकी हेडलाइन में लिखा था मौत के सौदागर की मृत्यु । यह देखकर अल्फ्रेड नोबेल को काफी दुख हुआ ,क्योंकि उसके मरने के बाद लोगों के द्वारा यह याद किया जाएगा इसलिए उन्होंने अपने मरने के बाद लोग उन्हें याद करें इसलिए उन्होंने सोचा। ]
1895 में इनके द्वारा एक काम किया गया।इन्होंने अपनी वसीयत का 94% हिस्से के धन को ऐसे लोगों को देने का फैसला किया जो समाज में अग्रणीय कार्य करते हैं , क्योंकि यह एक धनी व्यापारी भी थे। इस कार्य के लिए इन्होंने एक फाउंडेशन बनाने का फैसला किया।
जिसके 1 साल बाद। 1896 में इनकी मृत्यु हो जाती है। 1900 में नोबेल फाउंडेशन की स्थापना की जाती है जैसा कि अल्फ्रेड नोबेल का इनका विचार था। इसमें इनकी वसीयत का धन इस्तेमाल होना था। 1901 के बाद यह पुरस्कार देना शुरू किया गया। 1979 से यह लागू किया गया कि यह पुरस्कार मरणोपरांत पर नहीं दिया जाएगा।

नोबेल पुरस्कार कब से दिए गए
नोबेल फाउंडेशन की स्थापना 29 जून 1900 में की गई। नोबेल पुरस्कार देने की शुरुआत 1901 से की गई, लेकिन शुरुआती समय में इसमें केवल 5 क्षेत्रों में ही दिए जाते थे । जिसमें विजेता को लगभग 8 करोड़ की राशि प्रदान की जाती है । अक्टूबर महीने में इन पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के नाम की घोषणा की जाती है। इसके बाद दिसंबर में यह दिए जाते हैं। यह पुरस्कार 10 दिसंबर को दिया जाता है क्योंकि इस दिन अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि होती है।

नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता वाले प्रमुख व्यक्तियों

1- मैडम क्यूरी – मैडम क्यूरी को यह पुरस्कार दो बार से सम्मान दिया गया । भौतिक विज्ञान व रसायन वाले क्षेत्र में यह पुरस्कार दिया गया।
*भौतिक विज्ञान – 1903 में मैडम क्यूरी को रेडियो एक्टिविटी पर यह पुरस्कार दिया गया।
*रसायन क्षेत्र – 1911 में मैडम क्यूरी को दूसरी बार रेडियम पर यह पुरस्कार दिया गया।

2- जॉन बरडीन – इन्हें भी यह पुरस्कार दो बार से सम्मानित किया गया दोनों बार भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में दिया गया।
भौतिक क्षेत्र – 1956 में ट्रांजिस्टर पर पहली बार नोबेल पुरस्कार दिया गया।
1972 में दूसरी बार अतिचालकता पर यह पुरस्कार दिया गया।

3- फैडारिक सैगर – फैडारिक सैगर को रसायन के क्षेत्र में दो बार नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
1958 में इन्हें इन्सुलिन पर नोबेल पुरस्कार दिया गया। जो की ये रसायन क्षेत्र के थे।
दूसरी बार 1980 में इन्हें DNA पर नोबेल पुरस्कार दिया गया।

4- लीनस पोलिंग – लीनस पोलिंग को भी यह पुरस्कार दो बार से सम्मानित किया गया है।जो की पहली बार रसायन के क्षेत्र में तथा दूसरी बात शांति के क्षेत्र पर दिया ।
रसायन के क्षेत्र में 1954 में दिया गया।
दूसरी बार शांति के क्षेत्र में 1962 में परमाणु पर नोबेल पुरस्कार दिया गया ।

5- मलाल यौसफ्जई – मलाल यौसफ्जई को 2014 में, यह नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया। इन्हें यह पुरस्कार 16 वर्ष की आयु में दिया गया जो की सबसे कम उम्र के पानी वाली बनी।

6- रेड क्रॉस सोसाइटी– रेड क्रॉस सोसाइटी यह एक सस्था है ,जो युद्ध ,बीमारी और आपदा के समय सहायता करती है। इसे अभी तक 3 बार यह पुरस्कार दिया गया है जो की 1917, 1944 , 1963 में यह पुरस्कार दिया गया।

भारत देश में दिए गए नोबेल पुरस्कार।

1- रवींद्रनाथ टैगोर – भारत में रविंद्र नाथ टैगोर को प्रथम बार नोबेल पुरस्कार दिया गया । जो कि साहित्य के क्षेत्र 1913 में गीतांजलि पर दिया गया।

2- चंद्रशेखर वेंकट रमन (C.V. रमन) – सी.वी. रमन दूसरे व्यक्ति थे जिन्हें यह नोबेल पुरस्कार दिया गया जो की भौतिक विज्ञान के क्षेत्र में दिया गया । इन्हें 1930 में प्रकाश प्रकीर्णन पर यह पुरस्कार दिया गया।

3- हरगोविंद खुराना– हरगोविंद खुराना भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं। जिन्हें 1968 में DNA की व्याख्या व प्रोटीन संश्लेषण पर नोबेल पुरस्कार दिया गया। इन्हें यह चिकित्सा के क्षेत्र में दिया गया।

4- मदर टेरेसा – मदर टेरेसा को 1951 में भारत की नागरिकता मिली और मदर टेरेसा को शांति पर नोबेल पुरस्कार दिया गया। इन्होंने भारत में गरीबी वह असहाय लोगों की मदद की इसलिए इन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

5- डॉक्टर सुब्रमण्यम चंद्रशेखर– इन्हें भौतिक विज्ञान के क्षेत्र पर 1983 में नोबेल पुरस्कार दिया गया । इनके द्वारा तारों के जन्म व मृत्यु के संबंध में यह सिद्धांत दिया गया था।

6- अमर्त्य कुमार सेन – अमर्त्य कुमार सेन को 1998 में नोबेल पुरस्कार दिया गया जो की एक अर्थशास्त्र के क्षेत्र से संबंध रखते थे।

7- वेंकट रमन रामकृष्ण – वेंकट रमन रामकृष्णन को 2009 में नोबेल पुरस्कार दिया गया। इनका संबंध रसायन क्षेत्र से था । इन्हें राइबोसोम संरचना पर यह पुरस्कार मिला।

8- कैलाश सत्यार्थी– कैलाश सत्यार्थी को 2014 में नोबेल पुरस्कार दिया गया। इन्हें यह शांति के क्षेत्र में दिया गया इन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व बच्चों के शिक्षा के लिए कार्य किया इसलिए इन्हें नोबेल पुरस्कार दिया गया।

15 thoughts on “नोबेल पुरस्कार क्या है :- यह पुरस्कार क्यों दिया जाता है नोबेल पुरस्कार के बारे में संक्षिप्त में जानकारी । What is Nobel Prize ( Complete history about Nobel Prize )”
  1. I think this is one of the most important info for me.

    And i’m glad reading your article. But wanna
    remark on few general things, The web site style is perfect, the articles is
    really excellent : D. Good job, cheers

  2. Just desire to say your article is as surprising. The
    clearness in your post is simply spectacular and i can assume
    you’re an expert on this subject. Well with your permission let me to grab your
    RSS feed to keep updated with forthcoming post.

    Thanks a million and please continue the gratifying work.

  3. Magnificent goods from you, man. I’ve take into
    account your stuff previous to and you are just too great.
    I actually like what you’ve bought here, certainly like what you are stating and the best way through which
    you are saying it. You make it enjoyable and you continue to take care of to
    stay it smart. I cant wait to learn far more from you.
    This is really a terrific site.

  4. I have been surfing online more than 3 hours today yet I never found any interesting article like yours It is pretty worth enough for me In my opinion if all web owners and bloggers made good content as you did the web will be much more useful than ever before

  5. hello!,I like your writing very so much! proportion we keep up a correspondence extra approximately your post on AOL? I need an expert in this space to unravel my problem. May be that is you! Taking a look forward to see you.

  6. Normally I do not read article on blogs, however I would like to say that this write-up very forced me to try and do so! Your writing style has been amazed me. Thanks, quite great post.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *